मोबाइल  से दूर, खुशहाल ज़िंदगी की ओर!


आजकल तकनीक (Technology) के दौर में मोबाइल फोन (Mobile Phone) हर किसी की ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. मगर बच्चों के लिए ये कितना फायदेमंद है, ये सोचने का विषय है. ज़्यादा मोबाइल देखने से बच्चों की आँखों  पर बुरा असर पड़ सकता है. साथ ही, उनकी सोचने-समझने की शक्ति कमज़ोर पड़ सकती है. शारीरिक  गतिविधियां  भी कम हो जाती हैं. तो आइए, जानते हैं कुछ आसान नुस्ख़े जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को मोबाइल की लत से दूर रख सकते हैं.

  • नियम (Niyam) बनाएं: बच्चों के लिए मोबाइल इस्तेमाल करने का एक निश्चित समय तय करें. इस समय के अलावा मोबाइल को उनसे दूर रखें. आप उन्हें कोई टाइमर (Timer) दे सकते हैं ताकि उन्हें समय का पता चलता रहे.

  • बदलाव लाएं (Badlav लाएं): बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए उन्हें कोई ना कोई विकल्प  दें. उनके उम्र के हिसाब से खेल, किताबें ( किताबें , पेंटिंग (Painting) या उनकी रुचि वाले अन्य चीज़ों में उनकी दिलचस्पी जगाएं.

  • साथ खेलें: बच्चों के साथ थोड़ा वक्त बिताएं. उनके साथ खेलें, कहानियां सुनाएं या पार्क में ले जाएं. इन चीज़ों से उनका ध्यान मोबाइल से हट जाएगा और आपका उनके साथ बॉन्डिंग (Bonding) भी मजबूत होगा.

  • अपनी आदतों पर ध्यान दें : अगर आप खुद ज़्यादा समय मोबाइल पर बिताते हैं तो बच्चे भी आपकी आदत को अपना लेंगे. इसलिए ज़रूरी है कि आप कम से कम मोबाइल इस्तेमाल करें और बच्चों के सामने ज़्यादा समय फोन पर ना रहें.

  • बातचीत करें : बच्चों को समझाएं कि ज़्यादा मोबाइल देखना उनके लिए नुकसानदेह है. उन्हें मोबाइल के फायदे और नुकसान (Fayde aur Nuksan) के बारे में बताएं. उनकी बातों को ध्यान से सुनें.

  • उदाहरण बनें : बच्चे अक्सर अपने माता-पिता को देखकर सीखते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप खुद मोबाइल का इस्तेमाल सोच-समझकर करें. जब ज़रूरी हो, तब ही फोन इस्तेमाल करें.

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को मोबाइल की लत से दूर रख सकते हैं. याद रखें, बच्चों के सामान्य विकास के लिए उनका बचपन खेलों और सीखने में बीतना ज़रूरी है. ज़्यादा मोबाइल उनके बचपन को छीन सकता है. इसलिए उन्हें मोबाइल से दूर रख कर उनकी खुशहाली का ख्याल रखें.

डॉ. नितीन सेठ
मुक्ता चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
रैली प्लॉट, अमरावती.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *